सर्दियों की आहट के साथ ही फिर दम घोंटने लगा प्रदूषण; GRAP का स्टेज- 2 हुआ लागू

Delhi NCR Pollution Update: दिल्ली-एनसीआर में हर साल की तरह सर्दियों की आहट के साथ प्रदूषण ने भी अपना घेरा कसना शुरू कर दिया है. दिल्ली में आज यानी 21 अक्टूबर को एयर क्वालिटी इंडेक्स 310 रिकॉर्ड किया गया, जिसे बहुत खराब माना जाता है. यही हाल दिल्ल

4 1 14
Read Time5 Minute, 17 Second

Delhi NCR Pollution Update: दिल्ली-एनसीआर में हर साल की तरह सर्दियों की आहट के साथ प्रदूषण ने भी अपना घेरा कसना शुरू कर दिया है. दिल्ली में आज यानी 21 अक्टूबर को एयर क्वालिटी इंडेक्स 310 रिकॉर्ड किया गया, जिसे बहुत खराब माना जाता है. यही हाल दिल्ली से सटे नोएडा- ग्रेनो, गाजियाबाद, फरीदाबाद, गुरुग्राम और एनसीआर के बाकी इलाकों का भी है. प्रदूषण पर नकेल कसने के लिए दिल्ली-एनसीआर में GRAP का स्टेज- 2 लागू कर दिया गया है. इसके साथ ही दिल्ली-एनसीआर में अगले 4 महीनों के लिए दमघोंटू माहौल और पाबंदियों का दौर भी शुरू हो गया है.

आने वाले दिनों में कैसा रहेगा हाल?

रिपोर्ट के मुताबिक प्रदूषण कम करने की योजना (GRAP) के तहत तय किया गया है कि दिल्ली का AQI (वायु गुणवत्ता सूचकांक) 300 के आसपास बना हुआ है और शाम 4:00 बजे यह 310 दर्ज किया गया. IMD/IITM के पूर्वानुमानों के मुताबिक आने वाले दिनों में दिल्ली का AQI "बहुत खराब" श्रेणी (301-400) में रह सकता है. ऐसा मौसम की खराब स्थिति और हवा न चलने की वजह से होगा. लिहाजा हवा की गुणवत्ता को और खराब होने से बचाने के लिए, GRAP के दूसरे चरण ('बहुत खराब' वायु गुणवत्ता) के तहत सभी ज़रूरी कदम उठाए जाएँगे. ये कदम 22.10.2024 को सुबह 8:00 बजे से पूरे NCR में लागू होंगे. इसके साथ ही, पहले चरण के जो कदम पहले से लागू हैं, वो भी जारी रहेंगे.

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

बहराइच हिंसा: अगर गाना बजा तो गोली चलेगी… सुबह से साफ की जा रही थी बंदूक की नली, विधायक के दावे से खलबली

स्वर्णिम भारत न्यूज़ संवाददाता, बहराइच। सुबह से मुख्य आरोपी के घर में बंदूक की नली साफ की जा रही थी। बावजूद इसके, एलआईयू को कुछ भी भनक न लग सकी। महसी तहसील चौकी व हरदी थाना की लापरवाही रही। यह कह कर विधायक सुरेश्वर सिंह ने मीडिया को चौंका दिया।

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now